FREE SARKARI RESULT.IN

राजस्थान में अक्टूबर तक नहीं खुलेंगे स्कूल



मुख्यमंत्री से चर्चा में विशेषज्ञ बोले-अभी नहीं खुलें स्कूल..

कोरोना की तीसरी लहर सितंबर में आने की आशंका है। इसमें सबसे ज्यादा बच्चों के प्रभावित होने का भय जताया जा रहा है। तीसरी लहर को काबू में रखने की विशेषज्ञ डॉक्टर्स संग मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने चर्चा की। विशेषज्ञों ने बच्चों की सुरक्षा के लिए स्कूल तब तक न खोलने का सुझाव दिया, जब तक बच्चों के लिए वैक्सीन नहीं आ जाती। विशेषज्ञों के इस सुझाव से लगता है कि प्रदेश में हाल-फिलहाल स्कूल नहीं खुलेंगे।



कुछ बच्चों में मल्टी सिस्टम इन्फ्लेमेट्री सिंड्रोम (एमआईएस-सी) के मामले सामने आ रहे हैं। बच्चों को बचाने के लिए वैक्सीन जरूरी है। डॉ. वीरेन्द्र सिंह ने बताया कि अगस्त आखिरी या सितंबर तक बच्चों के लिए वैक्सीन आ जाएगी। ऐसे में डेढ़-दो महीने, अगर स्कूल नहीं खोलेंगे तो ज्यादा बेहतर रहेगा।
स्कूलों में बच्चे न तो मास्क हर समय लगाकर रखते और न ही सोशल डिस्टेंसिंग का ठीक से पालन कर पाते हैं। उन्होंने बताया कि कोविड की दूसरी लहर के बाद बिना लक्षण (असिम्प्टोमेटिक) वाले संक्रमित कुछ बच्चों में पोस्ट कोविड लक्षण देखने को मिले हैं।


ऐसे में हमें अगर बच्चों को बचाना है, तो ज्यादा सतर्क रहना होगा।


गहलोत सरकार में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने 22 जुलाई को हुई कैबिनेट की बैठक के बाद 2 अगस्त से स्कूल खोलने की घोषणा की थी। इसके अगले दिन ही सरकार ने यू टर्न लेते हुए 5 मंत्रियों की कमेटी बनाई थी। यही कमेटी स्कूल खोलने की तारीख तथा किस कक्षा तक के बच्चों को स्कूल बुलाया जाए, ये तय करके अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री को पेश करेगी।


इस कमेटी में शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा के अलावा स्वास्थ्य मंत्री रघु शर्मा, कृषि मंत्री लालचंद कटारिया, उच्च शिक्षा राज्य मंत्री भंवरसिंह भाटी और तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री सुभाष गर्ग हैं।

Join Telegram

Click Here

Join Instagram

Click Here

Download Pdf

Click Here

Join Facebook page

Click Here